|

जाने 9 नियम रिटायरमेंट की तयारी के लिए

Please Share this Blog!

‘रिटायरमेंट’ शब्द सुनते ही आपके दिमाग में क्या आता है? आराम, कोई तनाव नहीं, सात दिन का वीकेंड, दुनिया भर का सफर, दोपहर तक सोना।

रिटायरमेंट की तयारी
Please Share this Blog!

‘रिटायरमेंट’ शब्द सुनते ही आपके दिमाग में क्या आता है? आराम, कोई तनाव नहीं, सात दिन का वीकेंड, दुनिया भर का सफर, दोपहर तक सोना।

यह सच है कि रिटायरमेंट एक व्यक्ति के जीवन में एक बेहतर समय की शुरुआत का प्रतीक है। रिटायरमेंट वह समय है जब आप पूरी तरह से अपने पैरों को ऊपर उठा सकते हैं और जिम्मेदारियों के बिना किसी दबाव के जीवन का आनंद ले सकते हैं।

लेकिन अगर आपने अपनी सेवानिवृत्ति की योजना नहीं बनाई है तो एक बेहतर समय का सपना जल्दी ही खत्म हो सकता है।

हर इंसान के लिए सेवानिवृत्ति योजना (रिटायरमेंट की तयारी) बेहद जरूरी है क्योंकि जब आप कमाई बंद कर देते हैं तो तनाव मुक्त जिंदगी जीने के तरीकों का पता लगाना जरूरी होता है।

यह स्पष्ट है कि जिन लोगों ने अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाई है और कम उम्र में इसके लिए बचत करना शुरू कर दिया है, वे रिटायरमेंट के बाद के समय में होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए बेहतर तरीके ढूंढ चुके हैं।

रिटायरमेंट योजना की कमी के अलावा, रिटायरमेंट के बाद के वर्षों में वे जिस तरह का जीवन जीना चाहते हैं, उसमें दूरदर्शिता की कमी कई नौकरी पेशा लोगों को परेशान करती है और उन्हें एक मजबूत रेटायरमेंट फंड बनाने से रोकती है।

अब जब हमने रिटायरमेंट प्लानिंग के महत्व पर जोर दिया है, तो हमने रिटायरमेंट प्लानिंग के नौ बेहतरीन नियमों को लागू करने का फैसला किया है जो आपको काम से निकलने के बाद भी पैसों की चिंता से मुक्त करेंगे।

1. अपने रेटायरमेंट के बाद के समय की कल्पना करें:

Ask Yourself

आपको अपनी रेटायरमेंट के लिए कितनी बचत करने की जरूरत है, इस बात का निर्णय खुद से लें। भगवान ने हमें कल्पना करने की एक खास शक्ति दी है, जिसकी मदत से हम अपने रेटायरमेंट की तयारी बहुत ही समझदारी से कर सकते है।

जब आप अपनी रेटायरमेंट की तयारी करते हैं, तो सबसे पहले और सबसे जरूरी, आपको रेटायरमेंट के बाद अपनी जीवन शैली की कल्पना करनी चाहिए।

कल्पना की मदत से आपको रेटायरमेंट से संबंधित कुछ जरूरी सवालों के जवाब देने में मदद होगी जैसे कि-

  • किस उम्र में रिटायर होना है,
  • कहाँ रहना है,
  • क्या रिटायरमेंट का मतलब कोई काम नहीं है,
  • रिटायरमेंट के बाद आप किस तरह का आनंद लेना चाहते हैं,
  • क्या आप दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं, आदि।

एक बार जब आप इन सभी सवालों की कल्पना करके उनके जवाब ढूंढ लेते है, तो आप अपने सपनों के रेटायरमेंट के बाद के ज़िंदगी को जीने के लिए कितनी धनराशि की जरूरत हो सकती है, इसका अनुमान लगा सकते हैं।

आपके रेटायरमेंट के बाद की ज़िंदगी के लिए आपको जितनी पैसों की जरूरत होगी, उसकी गणना करते समय कुछ बाहरी कारक जैसे- महगाई, मंदी, और धीमी आर्थिक वृद्धि, आदि को जरूर ध्यान में रखें।

ऐसा करने से आप अपने पैसों के मामले में सुरक्षित रहेंगे। एक बार जब आप अपने रेटायरमेंट के बाद की जिम्मेदारियों से मुक्त जीवन जीने के लिए, जरूरी धनराशि का सही अनुमान लगा लेते है तो आप उन पैसों की बचत करने की योजना बना सकते है।

2. आज ही अपना रिटायरमेंट फंड बनाना शुरू करें:

Start Today

एक बार जब आप रिटायरमेंट के बाद एक आरामदायक जीवन जीने के लिए आवश्यक धनराशि का पता लगा लेते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि इतना पैसा बचाना एक कठिन काम है।

जब आप जानते हैं कि कोई काम कठिन है, तो जितनी जल्दी हो सके शुरू करना बेहतर है। बजट बनाने, खर्चों में कटौती से लेकर फिक्स्ड डिपॉजिट, रिकरिंग डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश करने तक, बेसिक फाइनेंसियल जानकारी रखने वाला एक आम आदमी अपनी बचत बढ़ाने के लिए बहुत कुछ कर सकता है।

जितनी जल्दी आप बचत और निवेश की प्रक्रिया शुरू करते हैं, उतनी ही जल्दी आप सेवानिवृत्ति के बाद की जरूरी धनराशि की बचत करने में सफल होंगे, यह सब समय के साथ मिलने वाले ब्याज के कारण होगा।

यदि आपने अभी तक अपनी सेवानिवृत्ति योजना बनाने का काम शुरू नहीं की है, तो अपने समय और पैसों का अधिक लाभ उठाने के लिए आज ही बचत करना शुरू करें।

3. निवेश की बेसिक समझ को सही करें:

Understand the Basics of Finance

एक बार जब आप सेवानिवृत्ति बचत के खेल में आ जाते हैं, तो निवेश के बेसिक सिद्धांतों को समझना जरूरी है। पैसा तेजी से बढ़ने के लिए म्यूचुअल फंड, बॉन्ड, शेयर बाजार, रियल एस्टेट निवेश आदि के बारे में जानने की जरूरत है।

किसी को अपने निवेश में विविधता लाने का तरीका सीखने की जरूरत है ताकि एक निवेश से होने वाले किसी भी नुकसान की भरपाई दूसरे से कमाई गई लाभ से की जा सके।

आप यह समझने के लिए वित्तीय सलाहकारों से संपर्क कर सकते हैं कि निवेश कैसे काम करता है या आप इंटरनेट पर अच्छे तरीके से पढ़कर निवेश प्रक्रिया के बारे में अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं।

वर्चुअल स्टॉक मार्केट सिमुलेटर भी हैं जहां आप शेयरों से निपटने के ट्रिक्स और ट्रैड सीख सकते हैं।

4. कर्ज, बचत और निवेश को हुनर से इस्तेमाल करें:

Use your Skill to manage your finance

एक अच्छा रिटायरमेंट फंड बनाने की राह आसान नहीं है। सेवानिवृत्ति के लिए बचत के अलावा, किसी को कर्ज, वित्तीय संकट और अन्य जरूरी चीज़े जैसे घर खरीदना, कार खरीदना, शादी का खर्च आदि से भी निपटना पड़ता है।

चूंकि कर्ज और पैसों की कमी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, इसलिए आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है लोन, बचत और निवेश के प्रबंधन के बीच हुनर का इस्तेमाल करें।

आदर्श रूप से, आपको जितनी जल्दी हो सके कर्ज चुकाने को जरूरी समझना चाहिए क्योंकि ब्याज समय के साथ जमा होता रहता है।

और एक बार जब आप कर्ज का ख्याल रख लेते हैं, तो आपको रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए बचत और निवेश शुरू करना होगा।

साथ ही, किसी को शादी, होम लोन डाउन पेमेंट आदि जैसे मंजिलों के लिए बचत शुरू करनी चाहिए और जिंदगी में कुछ चीज़े अचानक आती है जैसे नौकरी छूटने, अस्पताल में भर्ती होने आदि के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

केवल वे लोग जो अपना कर्ज कम करते हैं और एक बेसिक फंड बनाते हैं पैसों की संकट के लिए, वे सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू कर सकते हैं।

5. सुरक्षित और जोखिम भरे निवेश के बीच संतुलन बनाएं:

Balance between risk and safe

जब सेवानिवृत्ति के लिए निवेश करने की बात आती है, तो बहुत से लोग शेयर बाजार की अस्थिरता के कारण अपनी मेहनत की कमाई को खोने का डर रखते हैं।

जोखिम लेने से परहेज करते हुए, निवेश के लिए इस तरह का डर आपके पैसे को आपकी सेवानिवृत्ति के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरे रूप से बढ़ने नहीं देगा।

दूसरी ओर, कुछ उतावले निवेशक हैं जो चाहते हैं कि उनका पैसा रातोंरात कई गुना बढ़ जाए और इस तरह वे बड़े जोखिम लेने को तैयार हों।

लेकिन स्मार्ट निवेश की कुंजी रूढ़िवादी और जोखिम भरे निवेशों के बीच संतुलन बनाना है। सही हिसाब से जोखिम उठाकर और अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाकर, कोई एक अच्छा रिटायरमेंट फंड बना सकता है।

6. अपनी जरूरतों के अनुसार हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें:

Buy Health Insurance

रिटायरमेंट फंड के लिए बचत करने के अलावा, लोगों को रिटायरमेंट की उम्र तक पहुंचने के बाद अपने जीवन यापन के खर्च को कम करने का तरीका भी ढूंढना जरूरी है।

एक उम्र हो जाने के बाद आपको स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां होने लगती हैं और मेडिकल बिल आपके रिटायरमेंट फंड पर असर डाल सकती है।

इस तरह से जब आप रिटायरमेंट की योजना बना रहे हैं तो हेल्थ इंशुरंस एक बड़ी भूमिका निभाता है। कवरेज और अन्य सेवाओं के आधार पर, कोई भी एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुन सकता है जो बाजार में ढेर सारे विकल्पों में से आपकी जरूरतों को पूरा करता हो।

ध्यान रहे कि आप जो हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे हैं वह आपके परिवार की जरूरतों को भी पूरा करता है।

7. अपनी रेटायरमेंट के बाद के वर्षों को ध्यान में रखते हुए एक घर खरीदें:

Buy A House

एक घर खरीदना हर मेहनती इंसान के लिए एक सपने के सच होने जैसा है। लेकिन इससे पहले कि आप खुद के लिए एक घर खरीदें, कुछ कारक हैं जिन पर आपको विचार करने की जरूरत है।

होम लोन की ब्याज दर, लोन की समय सीमा और ईएमआई के अलावा, आप जिस इलाके में घर खरीद रहे हैं उस इलाके को भी समझना जरूरी है कि क्या वह आप के रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए सही है।

यदि आपने रिटायर होने के बाद अपने होम टाउन में रहने की सोची है, तो उस शहर में घर खरीदने का कोई मतलब नहीं है जहां आप वर्तमान में रहते हैं।

घर खरीदने और उसमें किसी तरीके का डिजाइनिंग कराने से पहले अपने रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को ध्यान में जरूर रखें। आपका घर ऐसा होना चाहिए जहां आप रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को शांति से जी सकें।

8. बच्चों की उच्च शिक्षा से ज्यादा रेटायरमेंट फंड को जरूरी समझे:

Retirement Fund

माता-पिता बनना एक बड़ी जिम्मेदारी है। अपने बच्चों को जरूरी सुख-सुविधाएं देने के अलावा, उन्हें स्वतंत्र होना सिखाना भी जरूरी है। बहुत सारे माता-पिता अपने बच्चों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिए अपने रास्ते से हट जाते हैं।

जबकि ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है, इसे अपने रिटायरमेंट फंड से पहले कभी भी प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए।

हमेशा अपनी सेवानिवृत्ति बचत को बाकी सभी चीजों से आगे रखना चुनें क्योंकि इससे आपको कमाई बंद करने के बाद भी एक आरामदायक जीवन जीने में मदद मिलेगी।

अपने बच्चों को जीवन में स्वतंत्र होना सिखाएं और इससे पहले कि आपके बच्चे अपनी वित्तीय जरूरतों के लिए आप पर बहुत अधिक निर्भर हों, माता-पिता वाले बैंक से उन्हे बाहर करें।

9. फिर जाँचे और फिर योजना बनाए:

Analyse your Retirement Fund

अंतिम लेकिन जरूरी है, रिटायरमेंट के बाद के सालों के बारे में क्या आपकी सोच बदल चुकी है, यह जानने के लिए हर 3 साल में एक बार जरूर समझने की कोशिश करें।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है हमारी जरूरतें और किसी भी चीज को देखने का नजरिया भी बदलता जाता है।

यदि ऐसे में आपको पता चलता है कि आपकी रिटायरमेंट जिंदगी के बारे में आपकी सोच बदल चुकी है तो उसके अनुसार आपको अपने रिटायरमेंट के बाद के सालों की योजना को भी बदलने की जरूरत होगी।

इसके अलावा, आपने जो अपने रिटायरमेंट फंड की बचत शुरू की थी, क्या उसमें वृद्धि हुई है और क्या आपने जितने रकम के बारे में सोचा था वह इसके अनुसार पूरा हो पाएगा, इसकी जांच जरूर करें।

अब जब आप सेवानिवृत्ति योजना के इन नौ नियमों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, तो सेवानिवृत्ति के बाद अपने सपनों के जीवन के लिए योजना बनाना और बचत करना शुरू करें।

जो लोग इस बात से नाराज हैं कि उन्होंने पहले से रिटायरमेंट की योजना पर काम नहीं किया है, उन्हें यह समझना जरूरी है कि रिटायरमेंट की योजना बनाने के लिए कभी देर नहीं होती।

आज ही बनाएं रिटायरमेंट प्लान और आनंद लें एक सपनों की ज़िंदगी का!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *