|

जानिए बिना इंटरनेट के UPI पेमेंट कैसे करें? No GPay, PhonePe

Please Share this Blog!

जानिए GooglePay, Paytm, PhonePe या सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन के बिना UPI भुगतान कैसे करें?

बिना-इंटरनेट-के-upi-पेमेंट
Please Share this Blog!

इन दिनों देश भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली डिजिटल भुगतान के तरीकों में से एक है यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई ।

2016 में एनपीसीआई (NPCI) के द्वारा UPI लॉन्च किया गया था। यूपीआई धीरे-धीरे भारत में पैसों के लेनदेन का मुख्य तरीका बन रहा है।

COVID-19 महामारी के दौरान भुगतान के तरीकों को एक बड़ा धक्का मिला क्योंकि हर कोई बिना किसी के संपर्क में आए भुगतान करने की कोशिश कर रहा था।

इसके लॉन्च के बाद से, कई प्रमुख टेक दिग्गजों ने यूपीआई लेनदेन को इस्तेमाल करने वालों के लिए आसान बनाने के लिए समर्पित प्लेटफॉर्म तैयार किए हैं।

हालाँकि, UPI से संबंधित एक गलतफहमी है कि यह इंटरनेट कनेक्शन के बिना काम नहीं करता है। लेकिन जैसा कि हमने बताया, यह एक गलतफहमी है।

एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन के बिना सिर्फ एक यूपीआई आईडी और पिन का इस्तेमाल करके पैसा भेजा और लिया जा सकता है। पेमेंट मोबाइल नंबर या वर्चुअल पेमेंट पते का इस्तेमाल करके किया जा सकता है।

हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा एक नई UPI 123Pay परियोजना का शुरुवात किया गया, जिससे “40 करोड़” फीचर फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए इंटरनेट कनेक्शन के बिना डिजिटल भुगतान करना आसान हो गया।

एक उपयोगकर्ता नई सुविधा UPI 123Pay की बदौलत यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सेवा का इस्तेमाल करके तेजी से पैसे ट्रांसफर कर सकता है।

इस क्षमता और कई तरह के तकनीकों का इस्तेमाल करके कई तरह के लेनदेन किए जा सकते हैं।

एनपीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इनमें आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर से संपर्क करना, फीचर फोन पर ऐप का उपयोग करना, मिस्ड कॉल-आधारित नजरिए का उपयोग करना और नजदीकी ध्वनि-आधारित पेमेंट शामिल हैं।

कोई भी व्यक्ति 123Pay सुविधा का उपयोग करके गाड़ियों के फास्ट टैग और अन्य जरूरी बिलों का भुगतान कर सकता है। अपने पंजीकृत फोन नंबर का इस्तेमाल करके, कोई भी आसानी से अपने यूपीआई खाते की बैलन्स चेक कर सकता है।

इसके अलावा, एनपीसीआई ने 24 घंटे कॉल के लिए एक हॉटलाइन नंबर उपलब्ध कराया है।

UPI का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति www.digisaathi.info पर जाकर या 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल करके आसानी से डिजिटल भुगतान और अन्य पूछताछ की जांच कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट कनेक्शन के UPI से पेमेंट कैसे करें?

UPI पेमेंट को पूरा करने के लिए केवल कुछ बेसिक स्टेप्स का पालन करना होगा। UPI 123Pay सुविधा, जिसे IVR सेवा के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, का इस्तेमाल पेमेंट के लिए किया जाना चाहिए।

सुरक्षा के लिए यूपीआई पिन सेट करने से पहले इस्तेमाल करने वाले को अपना फोन नंबर और बैंक खाता लिंक करना होगा।

Step 1: सबसे पहले यह फ़ोन नंबर “08045163666” डायल करें। आपके लिए UPI पेमेंट प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, आपको एक भाषा चुनने के लिए पुछा जाएगा।

Step 2: दूसरा स्टेप में मनी ट्रांसफर शुरू करने के लिए अपने फ़ोन के कीपैड पर “1” नंबर पर क्लिक करना है।

Step 3: जैसे ही आप “1” पर क्लिक कर लें, तो आपको उस बैंक को चुनने के लिए पुछा जाएगा जो UPI के साथ काम करता है। आपकी की जानकारी को कन्फर्म करने के लिए अपने फ़ोन के कीपैड पर एक बार फिर “1” नंबर दबाना होगा।

Step 4: लेन-देन पूरा करने के लिए एक बार फिर “1” पर टैप करें, फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और जानकारी की जांच करें।

Step 5: इसके बाद, वह अमाउन्ट दर्ज करें जिसे आप ट्रांसपोर्ट करना चाहते हैं और वह UPI पिन जिसे आपने पहले सेट किया था।

इस प्रक्रिया को पूरा करके आप आसानी से अपना UPI पेमेंट कर सकते है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *