पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करें? सारी परेशानी दूर करेगा यह उपाय

Please Share this Blog!

पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करें- आप एक सही योजना के मदत से अपने पैसों का इस्तेमाल करके बहुत सारी परेशानियों को दूर रख सकते है और अपने परिवार के साथ एक खुशहाल जिंदगी का आनद ले सकते है।

पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करें
Please Share this Blog!

दोस्तों, इस दुनिया में पैसा कमाना बहुत आसान है, लेकिन उन पैसों को संभालना उतना ही मुश्किल। यदि आपने भी कभी पैसों की परेशानी का सामना किया है तो यह आर्टिकल आपको बहुत मदत करने वाली है। कई बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा की आप कहीं नौकरी या बिजनस करके एक अच्छा-खासा पैसा कमा रहें है लेकिन फिर भी पैसे की तंगी से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

दरअसल, यह पैसों की तंगी नहीं बल्कि आपके पैसों का सही इस्तेमाल नहीं होने के वजह से ऐसा होता है। अब आप सोच रहें होंगे की अगर ऐसा है तो पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करें?

पैसों का सही इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले आपके सारे कमाई और खर्च की जानकारी रखनी जरूरी है। चलिए समझते है कैसे रखना है यह जानकारी।

कमाई और खर्च की रखे जानकारी

आज के इस डिजिटल दुनिया में आप लगभग सारे काम अपने मोबाईल की मदत से चुटकियों में कर सकते है। वहीं अगर आप अपने सारे कमाई और खर्च की जानकारी रखना चाहते है तो आप किसी मोबाईल App की मदत से जब चाहे तब उस App में अपडेट कर सकते है।

उद्धारण के लिए- यदि आज आपको अपनी सैलरी मिली तो आपको उस App में अपडेट कर देना है। वैसे ही मान लीजिए आज आपने कहीं अपने परिवार के साथ रेस्टोरेंट में खाना खाया तो उसे App में अपडेट कर लीजिए।

यदि आप मोबाईल में इस तरह की जानकारी को रखना नहीं पसंद करते है या मोबाईल इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है तो रोज रात में सोने से पहले एक नोटबुक में लिख लें की आज आपने किन-किन चीजों के लिए खर्च किया और कितने पैसे आपके पास आयें।

इस आदत से महीने के अंत में आपको पता होगा की आपने पूरे महीने में कितना कमाया और कितना खर्च किया है? आपके कमाई के क्या-क्या तरीके है? कितने जरूरी काम में पैसे खर्च हुए है और कितने तरह के आपके खर्चे है? कितने ऐसे खर्च है जो हर महीने जरूरी होते है? कितने ऐसे खर्चे है जो आप कम कर सकते है?

अब आइए समझते है की आपके पैसे कैसे इस्तेमाल होते है? दरअसल आपके पैसे किसी ना कीसी काम के लिए ही खर्च होते है, लेकिन इसको अगर अच्छे से समझ जाए तो आपके पैसों का इस्तेमाल 3 तरीकों से खर्च होता है।

पैसे का इस्तेमाल कैसे होता है?

पैसों का इस्तेमाल आप 3 मुख्य कारणों से करते है:

1. खर्च के लिए

आप अपने पैसों का इस्तेमाल सबसे पहले अपने जरूरी काम के लिए करते है। जैसे- रासन की खरीदारी, रूम रेंट, कपड़े, EMI, पेट्रोल, गैस, बिजली का बिल इत्यादि। इतने खर्चों के बाद आप हफ्ते या महीने में कई बार बाहर किसी रेस्टोरेंट, या होटल में खाना खाने जाते है, घूमने जाते है, फिल्म देखने जाते है। ऐसी तमाम खर्चे होते है।

2. बचत के लिए

कई जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको बचत करना जरूरी है। आप हर महीने शायद इतने पैसे नहीं कमाते होंगे की आप अपनी हर जिम्मेदारियों को पूरा कर सके, इसलिए बचत करके ही आप अपने सारे जिम्मेदारियों को सही समय पर पूरा कर सकेंगे। जैसे- बच्चों की पढ़ाई के लिए बचत करना, बच्चों की शादी के लिए बचत करना, और परिवार की इन्श्योरेन्स के लिए बचत करना।

3. निवेश के लिए

सिर्फ अपनी कमाई या बचत से आप अपनी सारी जरूरतों और जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर सकते है और जैसे-जैसे समय बीतता जाता है आपकी जिम्मेदारियाँ बढ़ती जाती है। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए आप अपने पैसों को निवेश करते है।

यदि आप अभी तक इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो मैं आपको बता दूँ की आपने अभी तक अपने कमाई और खर्च की जानकारी रखना और पैसों का इस्तेमाल कितने तरह से होता है, यह सीख चुके है।

अब आइए समझते है की आप अपने पैसे का सही उपयोग कैसे करें?

पैसे का सही उपयोग कैसे करें?

पैसे का सही इस्तेमाल करने के लिए कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। आइए एक-एक करके इसे अच्छे से समझें।

1. तीन बैंक अकाउंट रखे

3 Bank Account Rule

यदि आप अपने पैसों का सही इस्तेमाल करना चाहते है तो आप अपने पैसे को 3 अलग-अलग बैंक अकाउंट में रखें। एक बैंक अकाउंट में आप अपने खर्चों के लिए पैसे रखें, दूसरे में बचत के पैसे रखें, और तीसरे में निवेश के लिए पैसे रखें।

इस तरीके से पैसे रखने से आपको यह पता रहेगा की आप इस महीने में कितना खर्च, बचत, या निवेश कर सकते है। ध्यान रहे की आपके लिए सबसे जरूरी है रोटी, कपड़ा और मकान। इन तीनों चीजों पर खर्च करना एक जरूरत है।

इसके बाद आते है आपके अन्य खर्चें जैसे- घूमना, बाहर खाना खाना, पार्टी करना इत्यादि। एक्स्ट्रा के खर्चे यदि आप महीने में 10 बार करते है तो आप इसे कम करके 5-6 बार तक करें। इससे आपके पैसों का सही इस्तेमाल कर सकेंगे।

अब यदि बात करें बचत की, तो आप Emergency फंड के लिए बचत कर सकते है। यदि आपको किसी समय अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाए, तो ऐसे में आप ये Emergency फंड का इस्तेमाल करके अपना काम कर सकते है। इस तरीके से आपके अपने रोजाना के खर्चों के पैसे और निवेश किए गए पैसे का नुसकान नहीं होगा।

किसी भी बड़े जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए आपको चाहिए होगा एक बड़ा पैसा। ऐसी जिम्मेदारियों के लिए आप अपने पैसों को निवेश करके पूरा कर सकते है। निवेश करने के कई तरीके है जैसे- fixed deposit, recurring deposit, म्यूचूअल फंड, smallcases और स्टॉक मार्केट। इनमें से आप किसी भी तरीके को चुनके अपना निवेश कर सकते है।

2. पैसों का हिस्सा करें

Monthly Income Distribution

हर महीने आपकी कमाई आपके पास सैलरी या प्रॉफ़िट से आती है। ऐसे में यदि आप अपने पैसों को 3 हिस्सों में बाँट लेते है तो आपको पैसे का इस्तेमाल करने की समझ हो जाएगी और आपके सारे काम भी आसानी से हो जाएंगे। पैसों का हिस्सा करने के लिए आप 50:30:20 के फार्मूला का इस्तेमाल करें।

उद्धारण के लिए- यदि आप हर महीने 10,000 (दस हजार) रुपये कमाते है, तो उसमे से 50% यानि 5,000 (पाँच हजार) रुपये अपने रोजाना के खर्च के लिए अलग कर ले। 30% यानि 3,000 (तीन हजार) रुपये निवेश के लिए अलग करें और 20% यानि 2,000 (दो हजार) रुपये बचत के लिए अलग करें।

शुरुवात के समय में आपको कई तरह की दिककते आएंगी लेकिन आप अगर ईमानदारी और अनुषाशन के साथ इस फार्मूला पर कायम रहते है तो आगे के कुछ सालों में आपको कई तरह के बदलाव नजर आने लगेंगे।

कभी-कभी ऐसा होगा की आपके रोजाना के खर्चे इतने ज्यादा होंगे की आप निवेश या बचत नहीं कर सकेंगे। ऐसे समय में आपको यह समझना होगा की ऐसे कौनसे खर्च है जिन्हे आप कम कर सकते है या फिलहाल उस काम के लिए ना खर्च करें तो कोई दिक्कत नहीं होगी। इस तरह के खर्च को कम करके आप अपने पैसों का सही इस्तेमाल कर सकेंगे।

कब और कैसे खर्च करें

हमारी ज़िंदगी हमेशा एक जैसी नहीं होती, हर दिन कुछ नई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सही तरीके से अपने पैसों का इस्तेमाल किया जाए तो आप बहुत ही आसानी से अपने दिक्कतों का सामना कर सकेंगे और एक खुशहाल ज़िंदगी गुजार सकेंगे। आइए एक टेबल की मदत से समझते है कब आपको किस बैंक अकाउंट से पैसे खर्च करने चाहिए-

Expenditure (रोजाना के खर्च) के बैंक अकाउंट सेरासन, सब्जी, गैस, कपड़े, बिजली की बिल, पेट्रोल, मकान का किराया के लिए
Expenditure (रोजाना के खर्च) के बैंक अकाउंट सेघूमना, बाहर खाना खाना, मनोराजन करने के लिए
Savings (बचत) के बैंक अकाउंट सेकिसी एक्सीडेंट या किसी की तबीयत खराब होने पर
Investment (निवेश) के बैंक अकाउंट सेनिवेश करने के लिए
Investment (निवेश) के बैंक अकाउंट सेलोन का भुगतान करने के लिए

निवेश से ज्यादा जरूरी है की आप अपने लोन को पहले चुकाये। इसलिए आपको लोन का भुगतान अपने निवेश के हिस्से के पैसों से करना चाहिए। जैसे ही आपका लोन खत्म हो जाए आप अपने पैसों को निवेश करना शुरू कर सकते है।

अगर रोजाना के खर्च वाले बैंक अकाउंट में महीने के अंत में कुछ पैसे बचते है तो आप उन पैसों को emergency fund में डाल दें। ऐसे में आपका emergency फंड में पैसों की कमी नहीं होगी और जरूरत के समय में emergency फंड आपके काम आएगी।

Frequently Asked Questions | अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

रुपया कैसे बचाएं?

रुपया बचाने के कई उपाय है। पैसा बचाने के कुछ सटीक तरीके इस प्रकार है:
1. हर महीने अपने कमाई और खर्चों की जानकारी रखने के लिए बजट बनाए।
2. जरूरत के समान खरीदें।
3. एक्स्ट्रा खर्चों पर नियंत्रण बनाए रखे।
4. कर्ज ना लें।
5. समय के साथ अपने लोन की EMI का भुगतान करें।
6. ईमर्जन्सी फंड बनाएं।
7. निवेश करते रहें।

अपना पैसा इन्वेस्ट कहाँ करें?

पैसा इन्वेस्ट करने के लिए कई तरीके है। आप अपने पैसे को Fixed Deposit, Recurring Deposit, सरकारी बॉन्ड, म्यूचूअल फंड, Smallcases, स्टॉक मार्केट जैसी तरीकों से इन्वेस्ट कर सकते है। इन्वेस्ट करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखें। जैसे-
1. आप किस काम के लिए इन्वेस्ट कर रहे है?
2. आप कितना रिस्क लेना चाहते है?
3. आप कितने समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है?
4. आपको कितना रिटर्न चाहिए?
5. आप कितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते है?
6. आप एक बार में इन्वेस्ट करना चाहते है?

Conclusion | निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ की आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अच्छे से समझ सके होंगे की आप अपने पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करे सकते है? यदि आपको कुछ नया सीखने को मिला है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *